1. जब आप प्रशंसा प्राप्त कर रहे हों तो "थैंक यू" कहें।
हम अक्सर बयान को दरकिनार करते हैं या अत्यधिक विनम्र होकर अभिनय करते हैं। आंतरिक रूप से, आप सोच सकते हैं कि यह आपको अभिमानी या तस्करी करने से रोकता है।
समस्या यह है कि वास्तविक प्रशंसा की प्रशंसा करते हुए, आप उस व्यक्ति को स्वीकार नहीं करते हैं जो कुछ कहने के लिए पर्याप्त था। सीधे शब्दों में "थैंक यू" पूरी तरह से उस व्यक्ति को स्वीकार करता है जिसने तारीफ की है और आपको पल का आनंद लेने की अनुमति देता है।
उदाहरण: "आपकी पोशाक बहुत अच्छी लग रही है।"
इसके बजाय: “ओह, यह पुरानी बात? मैंने इसे सालों से देखा हुआ है। ”
कहने की कोशिश करो: “धन्यवाद। मैं खुश हूँ कि आपको यह पसंद है।"
उदाहरण: “वाह! आज रात 20 अंक। आपने खेल में वास्तव में अच्छा खेला है। ”
इसके बजाय: "हाँ, लेकिन मैं तीसरी तिमाही में उस चौड़े-खुले शॉट से चूक गया।"
कहने की कोशिश करो: “धन्यवाद। वह एक अच्छी रात थी।"
उदाहरण: "आपने आज अपनी प्रस्तुति को मार दिया!"
इसके बजाय: “क्या मैंने? मुझे वहाँ घबराहट हुई। मुझे खुशी है कि यह ठीक लग रहा था। ”
कहने की कोशिश करो: “धन्यवाद। मुझे खुशी है कि यह अच्छा हुआ। ”
पूरी तरह से प्रशंसा स्वीकार करने के बारे में कुछ सशक्त है। जब आप प्रशंसा की अवहेलना करते हैं, तो आप वास्तव में इसके मालिक नहीं हो सकते। जब आप सिर्फ "थैंक यू" कहते हैं, तो आप तारीफों के वजन को अपने अंदर समेट लेते हैं और आपका हो जाता है। "थैंक यू" कहना आपके मन को आपके द्वारा प्राप्त की गई तारीफों से निर्मित होने की अनुमति देता है।
प्रशंसा प्राप्त करना मजेदार और सुखद होना चाहिए, लेकिन हम अक्सर अनुभव को बर्बाद कर देते हैं। आपके रास्ते में आने वाली तारीफों को तोड़फोड़ करने की कोई जरूरत नहीं है। उन्हें अनुग्रह के साथ स्वीकार करें और पल का आनंद लें।
2. जब आप देर से चल रहे हों तो "थैंक यू" कहें।
देर होना सबसे बुरा है। यह उस व्यक्ति के लिए तनावपूर्ण है जो देरी से चल रहा है और यह उस व्यक्ति के प्रति अपमानजनक है जो इंतजार कर रहा है।
अपनी परेशानी से निपटने के लिए किसी को धन्यवाद देना अजीब लग सकता है, लेकिन यह बिल्कुल सही प्रतिक्रिया है। ज्यादातर लोग दरवाजे में ठोकर खाते हैं और कहते हैं, "मुझे देर हो गई माफ करना।"
समस्या यह है कि प्रतिक्रिया अभी भी आपके बारे में स्थिति बनाती है। माफ करना, मुझे आने में देरी हुई। "थैंक यू" कहने से टेबल पलट जाती है और प्रतीक्षा द्वारा किए गए दूसरे व्यक्ति के बलिदान को स्वीकार करती है। प्रतीक्षा के लिए धन्यवाद।
उदाहरण: आप 14 मिनट देर से दरवाजे पर चलते हैं।
इसके बजाय: "तो मुझे देर हो गई माफ करना ट्रैफ़िक को वहां से हटा दिया गया था। ”
कहने का प्रयास करें: "आपके धैर्य के लिए धन्यवाद।"
जब हम गलती करते हैं, तो कोई और अक्सर एक बलिदान करता है। हमारी विफलता के लिए माफी माँगने के लिए हमारी डिफ़ॉल्ट प्रतिक्रिया है, लेकिन बेहतर तरीका यह है कि उनके धैर्य और निष्ठा की प्रशंसा करें। आपकी त्रुटि के बावजूद उन्होंने जो किया उसके लिए धन्यवाद।
3. जब आप किसी को दिलासा दे रहे हों तो "थैंक यू" कहें।
जब कोई आपके लिए बुरी खबर लेकर आता है, तो यह अजीब हो सकता है। आप एक अच्छे दोस्त बनना चाहते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग यह नहीं जानते कि क्या कहना है। मुझे पता है कि मैंने पहले भी ऐसा महसूस किया था।
अक्सर हम सोचते हैं कि समस्या का सिल्वर लाइनिंग जोड़ना एक अच्छा विचार है। "ठीक है, कम से कम आपके पास ..."
हम जो महसूस करने में असफल होते हैं, वह यह नहीं है कि अगर आपको पता नहीं है कि क्या कहना है। आपको वास्तव में मौजूद रहने की जरूरत है और उन पर भरोसा करने के लिए उनका धन्यवाद करें।
उदाहरण: आपके सहकर्मी की माँ का हाल ही में निधन हो गया।
इसके बजाय: "कम से कम आपके पास पकड़ने के लिए बहुत सारी शौकीन यादें हैं।"
कहने की कोशिश करो: “मेरे साथ साझा करने के लिए धन्यवाद। मैं जानता हूं कि यह आपके लिए कठिन समय है। ”
उदाहरण: आपके भाई ने अपनी नौकरी खो दी।
इसके बजाय: "कम से कम आपके पास अपना स्वास्थ्य है।"
कहने की कोशिश करो: “मेरे साथ इसे साझा करने के लिए धन्यवाद। मैं आपका समर्थन करने के लिए यहां हूं। "
उदाहरण: आपके मित्र का पालतू पशु मर गया।
इसके बजाय: "कम से कम उनके पास एक लंबा और खुशहाल जीवन था।"
कहने की कोशिश करो: “मेरे साथ साझा करने के लिए धन्यवाद। मैं यहॉं आपके लिए हूँ।"
दुख के समय में, हमें दर्द को कम करने के लिए शब्दों को सुनने की ज़रूरत नहीं है जितना कि हमें किसी को अपना दर्द साझा करने की आवश्यकता है। जब आप नहीं जानते कि क्या कहना है, तो बस "थैंक यू" कहें और वहां रहें।
4. जब आप उपयोगी प्रतिक्रिया प्राप्त कर रहे हों तो "धन्यवाद" कहें।
प्रतिक्रिया बहुत उपयोगी हो सकती है, लेकिन हम शायद ही कभी इसे इस तरह से देखते हैं। चाहे वह आपके बॉस से एक अप्रभावी प्रदर्शन की समीक्षा हो या एक दुखी ग्राहक से एक ईमेल, मानक प्रतिक्रिया रक्षात्मक हो। यह शर्म की बात है क्योंकि सही प्रतिक्रिया बस "धन्यवाद" कहना है और सुधार के लिए जानकारी का उपयोग करना है।
उदाहरण: “यह काम नहीं है
Comments
Post a Comment